ज़िप इलेक्ट्रिक ने ज़िपX लॉन्च किया, जिससे अगले अरब ईवी सड़कों पर आएंगे

0
101

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ | नई दिल्ली, 26 अगस्त, 2024 – भारत के प्रमुख टेक-सक्षम ईवी-एज़-ए-सर्विस प्लेटफॉर्म, ज़िप इलेक्ट्रिक ने गर्व के साथ ज़िपX का शुभारंभ किया, जो ईवी सेगमेंट में एक अनूठी फ्रैंचाइज़ी योजना है, जिसका उद्देश्य भारत और इसके बाहर विभिन्न क्षेत्रों में ईवी परिसंपत्तियों, प्रक्रियाओं और लोगों के डिजिटलाइजेशन को सक्षम करना है।

ज़िप ने भारत के विभिन्न टियर 2 और टियर 3 बाजारों में बेड़े संचालकों को अपने शहरों में ज़िप फ्रैंचाइज़ी मॉडल लॉन्च करने के लिए विकल्प प्रदान करने हेतु एक पूर्ण-संबंधित SaaS प्लेटफ़ॉर्म तैयार किया है। ज़िपX के माध्यम से, बेड़े संचालकों, लॉजिस्टिक्स कंपनियों और नए उद्यमियों को ज़िपX की क्षमता का लाभ उठाने का अवसर मिलेगा, जिससे वे अपने संचालन को सुचारू रूप से प्रबंधित कर सकेंगे। इसके लिए उन्नत एआई, आईओटी, और मशीन लर्निंग प्रौद्योगिकियों का उपयोग किया जाएगा, ताकि सही ईवी खरीदने, राइडर ऑनबोर्डिंग और डिबोर्डिंग, राइडर प्रोफाइलिंग, बैटरी स्वैपिंग, टिकटिंग, डेटा विश्लेषण, बैटरी जीवनचक्र प्रबंधन और व्यवसाय संचालन को प्रबंधित करने में मदद मिल सके। इस योजना का लक्ष्य है कि आखिरी मील वितरण में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के उपयोग को बढ़ावा देकर संचालन की दक्षता को बढ़ाना, लागत को कम करना, और सड़कों पर अगले अरब ईवी लाने के लिए संक्रमण को तेज करना। ज़िपX फ्रैंचाइज़ी योजना आपको ज़िप इलेक्ट्रिक से सभी समर्थन और एसओपी के साथ आपके शहर में ज़िप ब्रांड लॉन्च करने का अवसर प्रदान करती है, जिसमें प्रभावशाली आरओआई शामिल है।

ज़िपX फ्रैंचाइज़ी लॉन्च योजना की शुरुआत INR 42 लाख के निवेश के आकर्षक प्रस्ताव से होती है, और यह पहले 10 फ्रैंचाइज़ी भागीदारों के लिए 209% आरओआई और 68% XIRR का वादा करती है। 42 लाख के इस न्यूनतम निवेश से वे अपने बाजार में 40 ज़िप इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ शुरुआत कर सकेंगे और यह निवेश 20 महीनों में वापस आ जाएगा, जिससे 3 वर्षों के संचालन में कुल INR 88 लाख का रिटर्न प्राप्त होगा।

जैसे-जैसे ईवी की मांग वैश्विक रूप से बढ़ रही है, बेड़े प्रबंधन के लिए कुशल और मापनीय समाधान की आवश्यकता पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण हो गई है। ज़िपX इस आवश्यकता को पूरा करता है, जो बेड़े संचालकों, मिडल-माइल कंपनियों, अंतिम-मील खिलाड़ियों और नए उद्यमियों के लिए एक व्यापक उपकरणों का सूट प्रदान करता है, जो $28Bn ईवी अंतिम-मील वितरण उद्योग में व्यापार के अवसर का लाभ उठाना चाहते हैं। यह प्लेटफ़ॉर्म बेड़े प्रबंधन के सभी पहलुओं को एकीकृत करता है, जिसमें रीयल-टाइम ट्रैकिंग और बैटरी स्वास्थ्य निगरानी से लेकर भविष्यवाणी विश्लेषण और निवारक रखरखाव तक सब शामिल है।

“ज़िपX सिर्फ एक बेड़े प्रबंधन उपकरण नहीं है; यह लॉजिस्टिक्स उद्योग के लिए एक परिवर्तनकारी समाधान है,” ज़िप इलेक्ट्रिक के सीईओ, आकाश गुप्ता ने कहा। “ज़िप में, हमें अपने भागीदारों, ग्राहकों और ड्राइवर पायलटों से भारत के अधिक शहरों में और वैश्विक स्तर पर भी ज़िप का विस्तार करने के लिए बहुत अनुरोध मिलते हैं। ज़िपX उसी के लिए उत्तर है। हमारी उन्नत तकनीक के साथ, हम उद्यमियों को ज़िप और इसके बेड़े को अधिक प्रभावी ढंग से विस्तारित करने के लिए सशक्त बनाना चाहते हैं, जो लॉजिस्टिक्स में विद्युतीकरण और स्थिरता के व्यापक लक्ष्य में योगदान देता है, भारत के अधिक शहरों और विदेशों में। ज़िपX को ईवी बेड़े प्रबंधन की अनूठी चुनौतियों से निपटने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जैसे उच्च अग्रिम लागत, डेटा-संचालित निर्णय लेने की कमी, और रीयल-टाइम ट्रैकिंग और अनुकूलन की आवश्यकता, जिसे ज़िप ने पिछले 7 वर्षों में बनाया है। एक मजबूत, प्रौद्योगिकी-संचालित समाधान प्रदान करके, ज़िपX कंपनियों को इन बाधाओं को पार करने और अपने संचालन को टिकाऊ तरीके से बढ़ाने में सक्षम बनाता है, और ज़िप की तकनीक और एसओपी के साथ 7 सप्ताह में एक्शन में आने की अनुमति देता है, जिसे ज़िप को बनाने में 7 साल लगे।”

ज़िपX की प्रमुख विशेषताएं:

· ज़िप का अनुभव: ज़िपX अंतिम-मील लॉजिस्टिक्स और मोबिलिटी के लिए भविष्य के तैयार टेक समाधान तैयार करने में सात वर्षों का अनुभव लाता है। जब भी आवश्यकता हो, असाधारण समर्थन प्रदान करने के लिए 1,200 से अधिक पेशेवरों की एक समर्पित टीम 24×7 उपलब्ध है।

· एकीकृत प्लेटफ़ॉर्म: ज़िपX एकल, उपयोग में आसान प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करता है, जो परिसंपत्तियों, प्रक्रियाओं और लोगों को एकीकृत करके संचालन को डिजिटाइज़ करता है। इसे छोटे स्थानीय डिलीवरी या बड़े पैमाने के संचालन की विविध आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

· डेटा-संचालित अंतर्दृष्टि: ज़िपX रोजाना सेंसर डेटा बिंदु कैप्चर करता है, जो वाहन प्रदर्शन, ग्राहक इंटरैक्शन, और वितरण पैटर्न पर व्यापक अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। यह डेटा बेड़े संचालकों को सूचित निर्णय लेने, परिसंपत्ति उपयोग को अनुकूलित करने, और परिचालन लागत को कम करने में सक्षम बनाता है।

· स्थायी संचालन: ज़िपX कंपनियों को इलेक्ट्रिक बेड़ों के कुशल प्रबंधन को सक्षम करके उनके कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में मदद करता है, जो पारंपरिक वाहनों की तुलना में ईंधन और रखरखाव की लागत को काफी हद तक कम करता है।

· विकासशीलता और वित्तपोषण: यह प्लेटफ़ॉर्म व्यवसायों के साथ बढ़ने के लिए बनाया गया है, जो किसी भी आकार के संचालन के लिए लचीलापन और विकासशीलता प्रदान करता है।

LEAVE A REPLY