स्‍टडी ग्रुप ने भारतीय छात्रों को उत्‍तरी अमेरिका में पढ़ाई के विभिन्‍न अवसर उपलब्‍ध कराए

0
93
Study Group logo
  • स्‍टडी ग्रुप अमेरिका की प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में प्रोग्राम्‍स और लोकेशंस की एक बड़ी रेंज देकर विदेशी स्‍टूडेंट्स के लिये दुनिया भर में पढ़ाई करने और कॅरियर को बेहतर बनाने के मौके देता है

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ | नई दिल्‍ली, 04 September, 2024- स्टडी ग्रुप विदेशों में पढ़ाई कराने में अग्रणी है। खासतौर पर उत्तरी अमेरिका के बहुत अच्छे कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज के साथ इसका बहुत अच्छा संबंध है। ये कंपनी भारतीय छात्रों के लिए उत्तरी अमेरिका के बहुत अच्छे कॉलेज ढूंढती है, उन्‍हें बताती है कि वे किस कॉलेज में दाखिला ले सकते हैं और उन्हें वहां दाखिला लेने में भी मदद करती है। साथ ही उनकी पसंद और जरूरत के हिसाब से अलग-अलग कॉलेजों का सुझाव देती है।

स्‍टडी ग्रुप की भागीदारियाँ पूरे अमेरिका में हैं। इनमें कैलिफोर्निया स्‍टेट यूनिवर्सिटी सैन मार्कोस, ओमाहा की यूनिवर्सिटी ऑफ नेब्रास्‍का, लॉन्‍ग आइलैण्‍ड यूनिवर्सिटी, फ्लोरिडा एटलांटिक यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ हार्टफोर्ड और टॉसन यूनिवर्सिटी शामिल हैं। भौगौलिक क्षेत्र, शैक्षणिक कार्यक्रमों और सांस्‍कृतिक अनुभवों के संदर्भ में स्‍टडी ग्रुप बेजोड़ विकल्‍प देता है।

स्‍टडी ग्रुप में साउथ एशिया के रीजनल डायरेक्‍टर करण ललित ने कहा, ‘‘इन प्रतिष्ठित संस्‍थानों के साथ हमारी भागीदारियाँ भारतीय विद्यार्थियों को अमेरिका में पढ़ने के लिये ढेरों विकल्‍प प्रदान करती हैं। हमारे पोर्टफोलियो की हर यूनिवर्सिटी की अपनी-अपनी शक्तियाँ और विशिष्‍ट प्रोग्राम हैं, जो सुनिश्चित करते हैं कि विद्यार्थियों को उनकी आकांक्षाओं के अनुसार विश्‍व-स्‍तरीय शिक्षा मिले। हम सही चुनाव में विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करने के लिये प्रतिबद्ध हैं। चाहे उन्‍हें खास कोर्स और कॅरियर के मौके चाहिये या वे खुद को विशेष सांस्‍कृतिक माहौल में ढालना चाहते हों।’’

अंतर्राष्‍ट्रीय‍ विद्यार्थियों के लिये अमेरिका सबसे मांग वाला गंतव्‍य बना हुआ है। दुनिया के सभी अंतर्राष्‍ट्रीय विद्यार्थियों में से 17% अपनी उच्‍च शिक्षा के लिये अमेरिका को चुन रहे हैं। 2022/23 में अमेरिका की दुनिया में सम्‍मानित यूनिवर्सिटीज में तीन लाख नये अंतर्राष्‍ट्रीय विद्यार्थियों ने प्रवेश किया था, क्‍योंकि अमेरिका पृष्‍ठभूमि से इतर लगन और सफलता की परंपरा वाला देश है। स्‍टडी ग्रुप की भागीदारियों से आकांक्षी विद्यार्थियों को कई महत्‍वपूर्ण फायदे मिलते हैं। इसके अलावा, शैक्षणिक कार्यक्रमों की विस्‍तृत श्रृंखला से सुनिश्चित होता है कि विद्यार्थियों को अपने कॅरियर के लक्ष्‍यों और रुचि के अनुसार सही रास्‍ता मिले। स्‍टडी ग्रुप के पाथवे प्रोग्राम और पार्टनर यूनिवर्सिटीज व्‍यापक सहयोग प्रदान करती हैं। वे विद्यार्थियों को अमेरिका में पढ़ने के शैक्षणिक एवं सांस्‍कृतिक पहलुओं से अवगत कराती हैं और यह नये वातावरण में ढलने के लिये काफी मायने रखता है। कॅरियर के मौके भी व्‍यापक हैं और कई पार्टनर यूनिवर्सिटीज प्रमुख औद्योगिक केन्‍द्रों के पास स्थित हैं, जिससे ग्रेजुएशन के बाद अच्‍छी नौकरियों की संभावनाएं भी बनती हैं।

अमेरिका में अंतर्राष्‍ट्रीय विद्यार्थियों की सफलता का पता इस तथ्‍य से चलता है कि नवाचार के इस वैश्विक केन्‍द्र के टेक्निकल वर्कफोर्स में अब 25% भारतीय हैं।

LEAVE A REPLY