पिटबुल ने 22 वर्षीय युवक का कान काटा, अमृता अस्पताल फरीदाबाद ने 11 घंटे की पुनर्निर्माण सर्जरी कर किया सफल इलाज

0
179
पिटबुल ने 22 वर्षीय युवक का कान काटा, अमृता अस्पताल फरीदाबाद ने 11 घंटे की पुनर्निर्माण सर्जरी कर किया सफल इलाज
Pitbull bit the ear of a 22-year-old youth, Amrita Hospital Faridabad successfully treated him by doing 11-hour reconstructive surgery.

टुडे एक्सप्रेस न्यूज । रिपोर्ट अजय वर्मा । फरीदाबाद, 04 अक्टूबर 2024: अमृता अस्पताल, फरीदाबाद के डॉक्टरों ने 22 वर्षीय व्यक्ति के कान को बचाने के लिए 11 घंटे के माइक्रोसर्जिकल ट्रांसप्लांट को सफलतापूर्वक किया। मरीज का बायाँ कान उसके पालतू जानवर पिटबुल द्वारा दुर्घटनावश काटने के कारण लगभग कट गया था। यह चुनौतीपूर्ण सर्जरी एक जीवन-परिवर्तनकारी प्रक्रिया थी जिसने न केवल रोगी की शारीरिक उपस्थिति बल्कि उसके आत्मविश्वास को भी बहाल किया है।

फरीदाबाद के रहने वाले व्यक्ति के पालतु कुत्ते ने उनका बाएं कान का अधिकांश हिस्सा काट लिया था और कान केवल 2 मिमी की एक छोटी त्वचा के पुल से जुड़ा हुआ था। इसके घटना के बाद पीड़ित को अमृता अस्पताल लाया गया और उन्हें तुरंत इमरजेंसी में एडमिट किया, जहां अस्पताल की मेडिकल टीम ने मरीज के कान में रक्त के प्रवाह को फिर से स्थापित करने को प्राथमिकता दी।

अमृता हॉस्पिटल, फरीदाबाद के प्लास्टिक और रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी विभाग के एचओडी डॉ. मोहित शर्मा ने कहा, “कान की वाहिकाएँ बेहद छोटी होती हैं, जिनकी माप 0.5 मिमी से भी कम होती है। इससे प्रक्रिया में कठिनाई बढ़ गई, क्योंकि नसें पूरी तरह से फट गई थीं। छेद को बंद करने और कान को पुनर्जीवित करने के लिए, धमनी और शिरा के क्षतिग्रस्त घटक को बदलने के लिए शरीर के दूसरे क्षेत्र से एक छोटे से नस खंड का उपयोग करना पड़ा। सर्जरी में छोटी वाहिकाओं को फिर से जोड़ने के लिए 40X आवर्धन ऑपरेटिंग माइक्रोस्कोप और सुपर-माइक्रोसर्जिकल उपकरणों का उपयोग करना शामिल था, जो कान में ऑक्सीजन युक्त रक्त की आपूर्ति को बहाल करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। टीम ने 11 घंटे में दो सर्जरी सफलतापूर्वक पूरी की, पहला ऑपरेशन छह घंटे और दूसरा पांच घंटे तक चला।

रोगी की स्थिति पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता थी, क्योंकि कटे हुए कान में संक्रमण का उच्च जोखिम था, विशेष रूप से कुत्ते के काटने के घाव में। मेडिकल टीम ने संक्रमण को रोकने और सफल रिकवरी सुनिश्चित करने के लिए एंटी-रेबीज इम्युनोग्लोबुलिन और इंट्रावेनस एंटीबायोटिक्स दिए।

अमृता अस्पताल, फरीदाबाद के प्लास्टिक और पुनर्निर्माण सर्जरी विभाग के सीनियर कंसल्टेंट और असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. देवज्योति गुइन ने कहा, “सर्जरी का सबसे कठिन हिस्सा ऐसी छोटी वाहिकाओं में धमनी और शिरा को जोड़ना था। हमने जो प्रारंभिक शाखा जोड़ी थी वह पर्याप्त रक्त की आपूर्ति नहीं कर रही थी, इसलिए हमें एक बेहतर शाखा पर फिर से धमनी एनास्टोमोसिस करना पड़ा। समस्याओं को रोकने के लिए, पुनरोद्धार के बाद भी, हमें हेपरिन इंजेक्शन के साथ कान की लगातार निगरानी करनी पड़ी, यह सुनिश्चित करने के लिए कि नस पर्याप्त में रूप से ब्लड फ्लो हो रहा है।

प्रक्रिया की जटिलता के बावजूद, सर्जरी सफल रही और रोगी का कान पूरी तरह से पुनर्जीवित हो गया और बच गया। सर्जरी के बाद मरीज एक सामान्य जीवन जीएगा, और इस नाजुक ऑपरेशन के बिना होने वाली महत्वपूर्ण विकृति से बच जाएगा।
रोगी ने कहा, “मेरा कान वापस पाना ऐसा लगता है जैसे मुझे अपना एक हिस्सा वापस मिल गया हो। मैं डर गया था कि मैं जीवन भर के लिए विकृत हो जाऊँगा, लेकिन अमृता अस्पताल के डॉक्टरों ने सुनिश्चित किया कि ऐसा न हो। मैं उनके द्वारा प्रदान की गई देखभाल और विशेषज्ञता के लिए बहुत आभारी हूं।”

दुनिया भर में इस प्रकार की पुनर्निर्माण सर्जरी के लिए 47 ऐसी साहित्यिक रिपोर्टें आई हैं। हालाँकि, अमृता हॉस्पिटल, फरीदाबाद द्वारा की गई यह सर्जरी भारत में अपनी तरह की पहली सर्जरी है जिसने दी गई शर्तों के तहत तकनीकी सफलता की सूचना दी है। इस ऑपरेशन की सफलता अमृता अस्पताल फरीदाबाद में उन्नत माइक्रोसर्जिकल सुविधाओं और आपात स्थिति में विश्व स्तरीय देखभाल प्रदान करने के लिए इसके चिकित्सा पेशेवरों के समर्पण को उजागर करती है। यह मामला सामने लाता है कि चेहरे पर कुत्ते के काटने जैसी दुर्लभ आपात स्थितियों में तत्काल ध्यान और समय पर हस्तक्षेप से शारीरिक और भावनात्मक दोनों तरह के आघात को कैसे रोका जा सकता है।

LEAVE A REPLY