पेटीएम ने Q1 FY 2025 में 1,502 करोड़ रुपये का ऑपरेटिंग रेवेन्यू हासिल किया; व्यापारी भुगतान मैट्रिक्स में सुधार, उपभोक्ता मैट्रिक्स स्थिर

0
72
  • व्यापारी और ग्राहक पेटीएम पर वापस आ रहे हैं
  • राजस्व और मुनाफ़े में सुधार होगा, जिसे GMV सहित ऑपरेटिंग मेट्रिक्स में वृद्धि, व्यापारी आधार का विस्तार, ऋण वितरण व्यवसाय में सुधार और लागत अनुकूलन पर निरंतर ध्यान देने से प्रेरित किया जाएगा।

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ | पेटीएम ने वित्तीय वर्ष 2025 (Q1 FY2025) की पहली तिमाही के वित्तीय नतीजों की घोषणा की है, जिसमें कई महत्वपूर्ण मापदंडों में सुधार देखने को मिला है। कंपनी ने ₹1,502 करोड़ का ऑपरेटिंग रेवेन्यू दर्ज किया है, जिसमें EBITDA घाटा ₹792 करोड़ का है। कंपनी के लिए हाल के व्यवधानों का पूरा वित्तीय असर Q1 FY2025 में देखा जा सकता है। कंपनी ने यह भी कहा कि व्यापारी भुगतान मेट्रिक्स जैसे GMV, तेज़ी से व्यापारी पुनः सक्रियता और बढ़ते व्यापारी आधार के साथ-साथ लागत को कम करने के निरंतर प्रयासों से राजस्व और मुनाफे में सुधार होगा।

वित्तीय सेवाओं से राजस्व ₹280 करोड़ रहा, जबकि मार्केटिंग सेवाओं से राजस्व ₹321 करोड़ रहा। तिमाही के दौरान, योगदान लाभ ₹755 करोड़ रहा, जिसमें 50% मार्जिन था।

पेटीएम के प्रवक्ता ने कहा, “हम अपने व्यापारी ऑपरेटिंग मेट्रिक्स में सुधार और उपभोक्ता आधार में स्थिरता देख रहे हैं, जो हमारी सुधार की दिशा को दर्शाता है। यह हमारे प्लेटफ़ॉर्म पर हमारे व्यापारी पार्टनर्स और उपभोक्ताओं के लगातार विश्वास को भी दिखाता है, और हम अपने हितधारकों के विश्वास के लिए आभारी हैं। Q1 में हाल के व्यवधानों का पूरा असर दिखने के साथ, हमें भविष्य में निरंतर विकास के मार्ग पर विश्वास है।”

कंपनी की बैलेंस शीट में ₹8,108 करोड़ की नकदी है। इसके अलावा, कंपनी के पास PayPay Corporation में 5.4% हिस्सेदारी (अधिकारों का प्रयोग करने पर) के स्टॉक अधिग्रहण अधिकार भी हैं।

पेटीएम अपने ग्राहकों को उनकी जरूरतों के अनुसार लोन, वेल्थ प्रोडक्ट्स और इंश्योरेंस जैसी श्रेणियों में विशेष सेवाएं प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। कंपनी ने बताया कि व्यापारी अंतर्दृष्टि का उपयोग करते हुए, उसकी शॉप इंश्योरेंस सेवाओं के वितरण में अच्छा तालमेल देखा गया है। ग्राहक पक्ष पर, मोटर इंश्योरेंस जैसे एंबेडेड और DIY इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स में अच्छी प्रगति देखी गई है। हेल्थ इंश्योरेंस के मोर्चे पर, पेटीएम हेल्थ इंश्योरेंस, हेल्थकेयर, और ओपीडी लाभों को मिलाकर अलग-अलग प्रकार के प्रोडक्ट्स पेश कर रहा है और व्यापारी पार्टनर्स के लिए सुरक्षा योजनाएं भी शुरू की हैं।

व्यापारी भुगतान ऑपरेटिंग मेट्रिक्स जनवरी 2024 के स्तर पर वापस

कंपनी ने कहा कि उसके प्लेटफ़ॉर्म पर नए व्यापारी साइनअप्स जनवरी 2024 के स्तर तक पहुँच गए हैं। इसके अलावा, निष्क्रिय व्यापारियों से नए व्यापारियों तक उपकरणों को पुनः तैनात करने के प्रयासों के कारण व्यापारी ग्राहक आधार (या डिवाइस व्यापारी) बढ़कर 1.09 करोड़ हो गया है। नोएडा स्थित पेमेंट्स कंपनी ने कहा कि उसे उम्मीद है कि Q3 FY 2025 तक नेट डिवाइस व्यापारी जोड़ पहले के रनों की दर तक पहुंच जाएगी।

दैनिक औसत GMV (विघटनकारी उत्पादों को छोड़कर) तिमाही के दौरान लगातार सुधार दिखा रहा है और जनवरी 2024 के स्तर के करीब आने के साथ सकारात्मक रहेगा। कुल सकल व्यापारिक मूल्य (GMV) महीने-दर-महीने (MoM) बढ़ रहा है और जून तिमाही के लिए यह ₹4.3 लाख करोड़ है।

LEAVE A REPLY