भारत के पूर्व चुनाव आयुक्त अशोक लवासा की प्रेरणादायक बातचीत से मानव रचना के छात्र हुए सशक्त

0
74

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ / फरीदाबाद। 29 जुलाई 2024 – मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज़ ने हाल ही में विभिन्न कार्यक्रमों में अपने नए नामांकित स्नातक छात्रों के लिए एक प्रेरणादायक प्रेरक व्याख्यान का आयोजन किया। इस कार्यक्रम के सम्मानित वक्ता हरियाणा कैडर से भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1980 बैच के प्रतिष्ठित सेवानिवृत्त अधिकारी श्री अशोक लवासा थे।

45 वर्षों के शानदार करियर के साथ, श्री लवासा ने कई प्रमुख पदों पर काम किया है, जिनमें भारत के चुनाव आयुक्त, एशियाई विकास बैंक के उपाध्यक्ष, केंद्रीय वित्त और व्यय सचिव, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन सचिव और नागरिक उड्डयन सचिव शामिल हैं।

 . उन्होंने भारत सरकार (भारत सरकार) के भीतर बिजली मंत्रालय, गृह मंत्रालय और वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग में अतिरिक्त सचिव और संयुक्त सचिव के रूप में भी काम किया है। हरियाणा राज्य सरकार में, उनकी भूमिकाओं में बिजली विभाग के प्रधान सचिव, हरियाणा राज्य औद्योगिक विकास निगम और हरियाणा पर्यटन निगम के प्रबंध निदेशक, गुड़गांव और जींद जिलों के उपायुक्त और कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार शामिल थे।

सत्र में 350 से अधिक उत्साही छात्रों ने भाग लिया।लवासा ने आजादी के बाद से भारत की उल्लेखनीय प्रगति पर स्पष्ट रूप से प्रकाश डाला और भारत को एक विकासशील देश से एक विकसित देश में बदलने में आज के युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया। उन्होंने किसी के जुनून को खोजने और उसे अपने पेशे के साथ जोड़ने के महत्व के बारे में भावुकता से बात की, अपने लक्ष्यों से ध्यान भटकाने से बचने के लिए प्रौद्योगिकी के विवेकपूर्ण उपयोग पर जोर दिया। इसके अतिरिक्त, श्री लवासा ने देश के भविष्य को आकार देने के लिए भविष्य के नेताओं और पेशेवरों के रूप में छात्रों द्वारा उठाए जाने वाले कदमों पर बहुमूल्य मार्गदर्शन प्रदान किया।

मानव रचना शैक्षणिक संस्थानों के महानिदेशक और पूर्व आईएएस अधिकारी डॉ. एनसी वाधवा ने कहा, “श्री अशोक लवासा का हमारे छात्रों को संबोधित करना हमारे लिए बहुत गर्व का क्षण है। उनका व्यापक अनुभव और अंतर्दृष्टि हमारे युवा दिमागों को अमूल्य सबक प्रदान करती है।” मानव रचना में, हम अपने छात्रों को सर्वश्रेष्ठ से सीखने के अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, और आज का व्याख्यान उस प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है।”

इस कार्यक्रम में मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज के प्रोवाइस चांसलर प्रोफेसर (डॉनरेश ग्रोवर और मानव रचना के खेल निदेशक श्री सरकार तलवार जैसे कई प्रतिष्ठित वरिष्ठ गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY