किआ ग्वांगम्योंग ईवीओ प्लांट का उद्घाटन, ईवी उत्पादन को व्यापक रूप से बढ़ाने के लिए तैयार

0
47
  • किआ ने ह्यूंडई मोटर ग्रुप की पहली समर्पित ईवी निर्माण सुविधा के पूरा होने का जश्न मनाया

    किआ ग्वांगम्योंग ईवीओ प्लांट, जो किआ ऑटोलैंड ग्वांगम्योंग में स्थित है, किआ ईवी3 और ईवी4 मॉडलों का बड़े पैमाने पर उत्पादन करेगा

  • नई सुविधा की वार्षिक उत्पादन क्षमता 150,000 यूनिट्स होगी
  • पहले के आंतरिक दहन इंजन (आईसीई) वाहन प्लांट को ईवी उत्पादन की सुविधा के लिए रूपांतरित किया गया है, ताकि किआ की रणनीतिक सतत निर्माण और गतिशीलता लक्ष्यों को तेजी से पूरा किया जा सके
  • अत्याधुनिक निर्माण पहलों में पानी आधारित पेंटिंग और स्वचालित प्रक्रियाएं शामिल हैं
  • ईवीओ प्लांट किआ के उच्च गुणवत्ता वाले ईवी लाइनअप के उत्पादन के माध्यम से विद्युतीकरण की दिशा में किआ की यात्रा के नए युग की शुरुआत करेगा

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ | नई दिल्ली, 01 अक्टूबर 2024: – किआ कॉर्पोरेशन ने आज ह्यूंडई मोटर ग्रुप (ग्रुप) की पहली समर्पित ईवी निर्माण सुविधा, किआ ग्वांगम्योंग ईवीओ प्लांट के उद्घाटन का जश्न मनाया।

किआ ऑटोलैंड ग्वांगम्योंग में स्थित यह नई दक्षिण कोरियाई सुविधा प्रति वर्ष 150,000 यूनिट्स की उत्पादन क्षमता रखती है और इस साल की पहली छमाही में किआ ईवी3 का उत्पादन शुरू किया, जिसके बाद 2025 की पहली छमाही में ईवी4 का उत्पादन होगा। ‘इवोल्यूशन’ शब्द से प्रेरित, किआ ग्वांगम्योंग ईवीओ प्लांट दर्शाता है कि किआ कैसे बदलता रहेगा और भविष्य की गतिशीलता में एक नेता बनने की अपनी महत्वाकांक्षाओं को आगे बढ़ाएगा।

परियोजना के पूरा होने का जश्न मनाने के लिए, किआ ने किआ ग्वांगम्योंग ईवीओ प्लांट में आयोजित समारोह में लगभग 150 मेहमानों की मेजबानी की, जिनमें किआ के कार्यकारी उपाध्यक्ष और घरेलू उत्पादन प्रभाग के प्रमुख जून यंग चोई; ग्वांगम्योंग सिटी के मेयर सेउंग वोन पार्क; और 22वीं राष्ट्रीय सभा के सदस्य ओ क्येओंग लिम और नाम ही किम शामिल थे।

किआ के कार्यकारी उपाध्यक्ष और घरेलू उत्पादन प्रभाग के प्रमुख जून यंग चोई ने इस अवसर पर कहा, “किआ ग्वांगम्योंग ईवीओ प्लांट का समापन किआ के ब्रांड पुन: लॉन्च के बाद कंपनी के पहले ईवी नेता के रूप में कदम को मजबूत करता है। सतत गतिशीलता समाधान प्रदान करने के लक्ष्य के साथ, हम ईवी बाजार में नवाचार का नेतृत्व करेंगे और सतत भविष्य की दिशा में अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करेंगे।”

ग्वांगम्योंग सिटी के मेयर सेउंग वोन पार्क ने कहा, “किआ ग्वांगम्योंग ईवीओ प्लांट का समापन ग्वांगम्योंग सिटी को कोरिया में ईवी उद्योग के केंद्र के रूप में स्थापित करने में मदद करेगा। इसके माध्यम से हम स्थानीय अर्थव्यवस्था के सतत विकास को बढ़ावा देने और अधिक नौकरियों का सृजन करने का प्रयास करेंगे।”

वैश्विक ईवी मांग में बदलाव के लिए लचीले ढंग से प्रतिक्रिया देने के लिए, किआ ने अपनी वैश्विक सुविधाओं में ईवी उत्पादन की तैयारी लगातार की है। ग्वांगम्योंग ईवीओ प्लांट एक समर्पित ईवी सुविधा है, जिसका निवेश कुल 401.6 बिलियन वॉन है और यह लगभग 60,000 वर्ग मीटर में फैला हुआ है, और यह किआ के लोकप्रिय ईवी मॉडलों के उत्पादन का मुख्य आधार होगा।

किआ ने ग्वांगम्योंग प्लांट 2 को रूपांतरित करने में लगभग एक वर्ष का समय बिताया है, जो 1987 में छोटे आंतरिक दहन इंजन वाहनों जैसे किआ प्राइड, एवेला और स्टोनिक के उत्पादन के लिए पूरा किया गया था। किआ ग्वांगम्योंग ईवीओ प्लांट का महत्व इस बात में भी है कि यह समूह का पहला समर्पित ईवी प्लांट है और इसे एक मौजूदा प्लांट साइट पर पूरी तरह से पुनर्निर्मित कर अगली पीढ़ी के वाहन उत्पादन के केंद्र के रूप में स्थापित किया गया है।

ईवी के नए युग की शुरुआत

किआ ग्वांगम्योंग ईवीओ प्लांट को ‘न्यूनतम विस्तार के माध्यम से अधिकतम परिवर्तन’ की थीम के तहत वर्णित किया गया है, जिसमें शहर के केंद्र के स्थान और हरित क्षेत्रों की सुरक्षा जैसे पर्यावरणीय कारकों पर विचार किया गया है।

इसके अलावा, प्लांट को ‘पर्यावरण अनुकूल’ और ‘कर्मचारी अनुकूल’ प्रक्रियाओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए पूरी तरह से विद्युतीकरण के लिए डिज़ाइन किया गया है।

शरीर की दुकान अब स्वचालित गाइडेड (एजीवी) फोर्कलिफ्ट्स की शुरुआत के कारण एक उच्च तकनीक वाली लॉजिस्टिक्स फैक्ट्री है, और पेंट शॉप की हरित साख को पिछले तेल आधारित 3C2B विधि के बजाय पानी आधारित 3C1B विधि को लागू करके बढ़ाया गया है। संयंत्र कर्मचारियों के कल्याण में सुधार और कार्यभार को कम करने के लिए नई मशीनरी भी पेश की गई है, जिसमें मशीनरी भी शामिल है जो स्वचालित रूप से उच्च वोल्टेज बैटरियों, पहियों और टायरों को वाहनों पर स्थापित कर सकती है।

ग्वांगम्योंग ईवीओ प्लांट के समापन समारोह के बाद, किआ ईवी उत्पादन को बढ़ाएगा। इस साल की पहली छमाही में ब्रांड की कॉम्पैक्ट ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी, ईवी3 का बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू हो गया है। ईवी3 किआ का तीसरा समर्पित ईवी मॉडल है, इसके बाद 2021 में ब्रांड की ऑल-इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर एसयूवी किआ ईवी6 और 2023 में किआ ईवी9 ऑल-इलेक्ट्रिक फ्लैगशिप एसयूवी लॉन्च हुई थी।

2025 की पहली छमाही में, किआ ब्रांड की मिड-साइज़ इलेक्ट्रिक सेडान, ईवी4 को पेश करने की योजना बना रहा है। किआ ईवी3 और ईवी4 सहित अपने ईवी मॉडलों के उत्पादन के लिए किआ ग्वांगम्योंग ईवीओ प्लांट का उपयोग प्रमुख उत्पादन आधार के रूप में करेगा, जिसकी वार्षिक उत्पादन क्षमता 150,000 यूनिट्स है।

किआ ग्वांगम्योंग ईवीओ प्लांट के माध्यम से, ब्रांड के उच्च गुणवत्ता वाले ईवी मॉडलों का उत्पादन करते हुए, किआ के विद्युतीकरण की दिशा में एक नए युग की शुरुआत होगी।

LEAVE A REPLY