इंश्योरेंसदेखो ने कंपोज़िट लाइसेंस के साथ रिइंश्योरेंस ब्रोकिंग सेक्टर में रखा कदम

0
87

पूरे भारत में इंश्योरेंस की पहुँच और वितरण में बदलाव लाने के कंपनी के मिशन में यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ | 05 अगस्त ,2024: भारत के अग्रणी इंश्योरटेक ब्रांड्स में से एक इंश्योरेंसदेखो को रिइंश्योरेंस ब्रोकिंग सेक्टर में एक कंपोज़िट ब्रोकिंग लाइसेंस के साथ प्रवेश करने के लिए भारतीय बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) से मंजूरी मिल गई है। यह मंजूरी पूरे भारत में इंश्योरेंस की पहुँच और वितरण में बदलाव लाने के कंपनी के मिशन में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

इंश्योरेंसदेखो इस सेगमेंट की अहमियत बढ़ाना चाहता है और इसके लिए यह एक बीमा कंपनी के बीमा जोखिम का एक भाग किसी रिइंश्योरेंस कंपनी पर रखकर बीमाकर्ताओं के लिए प्रतिस्पर्धात्मक कीमत सुरक्षित करेगा। कंपनी रिइंश्योरेंस इंडस्ट्री में नवाचार लाने के लिए टेक्‍नोलॉजी का लाभ उठाएगी और डेटा एनालिटिक्स को लागू करेगी ताकि देश में इंश्योरेंस की पहुंच को बढ़ाया जा सके।

श्री अंकित अग्रवाल, सीईओ एवं संस्थापक, ने कहा, “पूरे भारत में बीमा की पहुंच में बढ़ोतरी करने के हमारे विज़न को हासिल करने के लिए आईआरडीए की मंज़ूरी इंश्योरेंसदेखो के लिए एक महत्वपूर्ण रणनीतिक कदम है। हम अपने क्‍लाइंट्स एवं पार्टनर्स को फायदा देने के लिए अपनी तकनीकी क्षमता और उद्योग में अपनी गहन विशेषज्ञता का लाभ उठाएंगे। इस पद्धति से न केवल इंश्योरेंस के परिदृश्य में सुधार आएगा, बल्कि मार्केट में हमारी स्थिति भी मज़बूत होगी। व्यवहारिक व्यापार रणीनीतियों के साथ नवाचार का संतुलन बनाने के प्रति हम संकल्पित हैं और बीमाकर्ताओं एवं जिन लोगों को वे सेवा प्रदान करते हैं, दोनों की ज़रूरतों को हमेशा प्राथमिकता देने का कार्य करते हैं।”

वित्‍त वर्ष 2023 में इंडस्ट्री प्रीमियम की राशि 547 करोड़ रूपए तक पहुँचने के साथ रिइंश्योरेंस सेक्टर में उल्लेखनीय विकास देखा गया है और रिटेल उत्पादों की तुलना में बी2बी उत्पादों में लगातार उच्चतर रिइंश्योरेंस दर्ज किया गया है। इंश्योरेंसदेखो के लिए लघु एवं मध्यम उद्योग (एसएमई) सबसे तेज़ी से बढ़ने वाले सेगमेंट्स में से एक का प्रतिनिधित्व करता है और कंपनी ने चालू वित्त वर्ष (वित्त वर्ष 24) में 300 करोड़ रूपए का प्रीमियम अर्जित किया है और एसएमई श्रेणी में सबसे तेज़ी से वृद्धि करने वाली और सबसे बड़ी इंश्योरेंस टेक्नोलॉजी कंपनी बनी है। एसएमई बिज़नेस में पहुंच बनाने की आक्रामक रणनीति की तर्ज पर इंश्योरेंसदेखो ने साल 2023 में एसएमई श्रेणी में कई अधिग्रहण भी किए हैं।

प्रीमियम सोर्सिंग में एक महत्वपूर्ण स्केल, विशेष रूप से वित्त वर्ष 24 में एसएमई श्रेणी में, रिइंश्योरेंस ब्रोकरेज सेवाएं पेश करने में एक अहम भूमिका अदा करता है और इंश्योरेंसदेखो के लिए एक रणनीतिक विकास है।

चालू वित्त वर्ष (वित्त वर्ष 24) में इंश्योरेंसदेखो ने प्रीमियम के माध्यम से करीब 3,300 करोड़ रूपए अर्जित किए हैं और अगले 12 महीनों में यह बढ़कर लगभग 5000 करोड़ होने का अनुमान है। भारत में 6 लाख गांवों तक पहुँचकर इंश्योरेंस की पहुंच में वृद्धि करना इंश्योरेंसदेखो का विज़न है। रिइंश्योरेंस ब्रोकिंग सेक्टर में विस्तार करके कंपनी देशभर में बीमा की पहुंच बढ़ाएगी। इसके लिए वितरण नेटवर्क की स्‍थापना की जाएगी, डिजिटाइजेशन को महत्‍व दिया जाएगा, नए-नए प्रोडक्‍ट्स पेश किये जाएंगे और अपने इंश्‍योरेंस पार्टनर्स की सहायता के लिए वैल्‍यू चेन में हर स्‍तर तक पहुंच बनाई जाएगी।

इंश्योरेंसदेखो के साथ भारत में 48 बीमा कंपनियां शामिल हैं और कंपनी वाहन, स्वास्थ्य, जीवन, आग, समुद्री और कई अन्य क्षेत्रों के लिए 630 से अधिक इंश्योरेंस उत्पाद पेश करती है। इस प्रकार एक कंपोज़िट इंश्योरेंस ब्रोकर लाइसेंस की मदद से कंपनी अपनी टेक्नोलॉजी और डाटा एनालिटिक्स क्षमताओं और भारतीय बीमाकर्ता भागीदारों के साथ मज़बूत संबंधों का लाभ उठाकर रिइंश्योरेंस बिज़नेस को प्रतिस्पर्धात्मक कीमतों में रख सके। इस फैसले से इंश्योरेंसदेखो को कॉन्ट्रिब्यूशन मार्जिन के विस्तार में सहायता मिलेगी और ईबीआईटीडीए मार्जिन में सीधे तौर पर बढ़ोतरी होगी।

LEAVE A REPLY