दिलजीत दोसांझ से लेकर बी प्राक तक: साउथ एशियन म्यूजिशियन्स इंडियन म्यूजिक को ग्लोबल लेवल तक पहुंचा रहे हैं!

0
109

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़। रिपोर्ट मोक्ष वर्मा। सबसे लंबे समय से, साउथ एशियाई सिंगर और म्यूजिशियन्स अपने म्यूजिक से चार्ट पर राज कर रहे हैं। साउथ एशियाई आर्टिस्ट्स और शानदार परफॉर्मर्स जैसे दिलजीत दोसांझ, अरिजीत सिंह, आतिफ असलम, बी प्राक और शंकर महादेवन इस बात के आदर्श उदाहरण हैं कि म्यूजिक भाषा या सीमाओं से बंधा नहीं है। वे और कई दूसरे परफॉर्मर्स इंडियन म्यूजिक को ग्लोबल लेवल पर ले गए हैं और अपनी खुद की एक जगह बनाने में कामयाब रहे हैं।

दिलजीत दोसांझ: दिलजीत एक बड़ी फ़ोर्स बन गए हैं। वह कोचेला में प्रदर्शन करने वाले पहले पंजाबी सिंगर थे। फिलहाल वह कई अब्रॉड कॉन्सर्ट्स में हिस्सा ले रहे हैं और इन सबके साथ, वह जिमी फॉलन के टॉक शो में शामिल होने वाले पहले पंजाबी आर्टिस्ट भी बन गए हैं। सिंगर ने पॉपुलर इंटरनेशनल आर्टिस्ट्स के साथ भी काम किया है और खुद को एक ग्लोबल आर्टिस्ट के रूप में स्थापित किया है।

बी प्राक: बी प्राक को जरा भी पता नहीं था कि उनका सोलो हर संभव म्यूजिकल चार्ट पर राज करेगा। ‘क़िस्मत’ और ‘मन भार्या’ से उन्होंने देश को दिल टूटने का अहसास कराया। ‘केसरी’ के ‘तेरी मिट्टी’ से उन्होंने खुद को एक पावर परफॉर्मर साबित करते हुए लोगों को झकझोर दिया। इस गाने ने उन्हें सर्वोच्च पहचान – नेशनल अवॉर्ड भी दिलवाया। यह फिल्म और गाना बी प्राक के लिए बस शुरुआत थी। सिंगर-कम्पोजर ने न सिर्फ बॉलीवुड में बल्कि पूरे देश में एक के बाद एक चार्टबस्टर बनाए और लीडिंग पैन इंडियन आर्टिस्ट्स में से एक के रूप में अपनी स्थिति मजबूत की।

आतिफ असलम: दिलजीत दोसांझ और बी प्राक के विपरीत, आतिफ असलम का म्यूजिक बहुत अलग है। यह उनके म्यूजिक की इमोशनल रीच पर लाइमलाइट डालता है। ‘तेरे बिन’, ‘आदत’, ‘जीना जीना’, ‘तेरे संग यारा’, ‘तेरा होने लगा हूं’ जैसे कई हिट गाने देने वाले आर्टिस्ट ने म्यूजिक की दुनिया में अपने लिए एक जगह बनाई। . जो चीज़ उन्हें अलग करती है वह यह है कि कैसे वह अपने म्यूजिक कॉन्सर्ट्स के दौरान दूसरे आर्टिस्ट्स के गाने गाते हैं लेकिन उन्हें अपना ट्विस्ट देते हैं।

अरिजीत सिंह: अपनी विशिष्ट और मेलोडियस आवाज़ के लिए प्रसिद्ध, सिंह की वोकल रेंज और डीप इमोशन्स को व्यक्त करने की क्षमता ने उन्हें दुनिया भर के दर्शकों से जोड़ा है। मल्टी-टैलेंटेड पर्सनालिटी एक डायनामिक और प्रभावशाली आर्टिस्ट के रूप में सामने आता है, जिसका म्यूजिक और फिल्म में योगदान म्यूजिक इंडस्ट्री के लैंडस्केप को आकार देना जारी रखता है।

शंकर महादेवन: शंकर महादेवन न सिर्फ कई हिट गानों के साथ एक अविश्वसनीय कम्पोजर हैं बल्कि उन्होंने अपने सिंगिंग स्किल्स से भी म्यूजिक चार्ट्स पर आग लगा दी है। कम्पोजर-सिंगर, जिनके पास ‘ब्रेथलेस’, ‘दिल चाहता है’, ‘मितवा’ जैसे कई चार्टबस्टर्स हैं, उन्हें अक्सर म्यूजिक इंडस्ट्री में ट्रेंड सेट करते और अपने कंपटीटर के रूप में देखा जाता है। दुनिया भर में आर्टिस्ट के कॉन्सर्ट्स ने उन्हें इंडियन म्यूजिक की पहुंच बढ़ाने में काफी मदद की है।

LEAVE A REPLY