बर्थडे स्पेशल: रोम-कॉम से एक्शन तक, सिद्धार्थ आनंद की फिल्ममेकिंग जर्नी पर एक नजर!

0
88

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़। रिपोर्ट मोक्ष वर्मा। फिल्ममेकर सिद्धार्थ आनंद ने बॉक्स ऑफिस पर हिट से लेकर ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर जैसी कई सफलताओं के साथ खुद को एक बेहतरीन और सशक्त फिल्ममेकर के रूप में स्थापित किया है। ‘हम तुम’ से पहचान हासिल करने के बाद, सिद्धार्थ आनंद ने अपने निर्देशन की पहली फिल्म ‘सलाम नमस्ते’ (2005), इसके बाद ‘ता रा रम पम’ (2007), ‘बचना ए हसीनो’ (2008) और ‘अंजाना अंजानी (2010) से बॉलीवुड की रोमांटिक कॉमेडी जॉनर में खुद को स्थापित किया। फिल्ममेकर के जन्मदिन पर, आइए आनंद के फिल्ममेकिंग को रोमांटिक-कॉम से एक्शन ब्लॉकबस्टर तक डिकोड करें।

आनंद का एक्शन में परिवर्तन ‘बैंग बैंग’ के साथ हुआ (2014), जिसने ₹333 करोड़ की कमाई की और खुद को बॉक्स ऑफिस मास्टरमाइंड साबित किया। बैंग बैंग की सफलता ने ‘वॉर’ (2019) के लिए मार्ग प्रशस्त किया, जिसने क्रिटिक्स और दर्शकों के साथ इंडस्ट्री में उनकी स्थिति को मजबूत किया और उनके अगले कदम का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। किसी ने सोचा भी नहीं था कि उनकी अगली पोस्ट ‘वॉर’ ‘पठान’ होगी, जिसने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था। जहां ‘वॉर’ ने ₹475.62 करोड़ की कमाई की और 2019 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म बन गई, वहीं ‘पठान’ (2023) ने विश्व स्तर पर ₹1,050 करोड़ से अधिक की कमाई की, जो अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्मों में से एक है।

सुपर-हिट फिल्मों का निर्देशन करने के अलावा, सिद्धार्थ ने प्रोड्यूसर ममता आनंद के साथ फिल्मों के प्रोडक्शन में भी कदम रखा। ममता और सिद्धार्थ आनंद ने मिलकर मार्फ्लिक्स पिक्चर्स की शुरुआत की, जिसकी पहली फिल्म प्रोडक्शन, हाई-ऑक्टेन एक्शन थ्रिलर, ‘फाइटर’ ₹360 करोड़ से अधिक की कमाई के साथ कमर्शियल रूप से सफल रही, 2024 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म बनी रही। फिल्ममेकर ने 2024 की फाइटर के साथ एरियल एक्शन में हालिया प्रतिभा के साथ साथ असाधारण एक्शन फिल्में बनाने की प्रतिष्ठा अर्जित की है।

प्रोड्यूसर ममता आनंद के साथ प्रोडक्शन में कदम ने फिल्ममेकर्स की एडेप्टेबिलिटी और रिस्क-टेकिंग क्षमताओं को भी उजागर किया, जिससे वे बॉलीवुड के सबसे इनोवेटिव डायरेक्टर्स और प्रड्यूसर्स में से एक बन गए। अब, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वे अपने अगले प्रोजेक्ट के लिए तैयारी कर रहे हैं, जिसमें शाहरुख खान-सुहाना खान स्टारर किंग, सैफ अली खान स्टारर ज्वेल थीफ, एक अनटाइटल्ड मेगा बजट टू हीरो एक्शन फिल्म शामिल है। फैंस इस बात का इंतजार कर रहे हैं कि मेकर्स के लिए पाइपलाइन में और क्या है।

LEAVE A REPLY